125 Views

टिकटॉक (TikTok) ऐप भारत में ही नहीं विश्व में चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐप को जून के आखिर में सुरक्षा कारनो के चलते भारत में बैन कर दिया गया। इसके बाद जापान और अमेरिका जैसे देश भी इसपर बैन लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं। बैन के चलते करोड़ों यूजर्स खोने के बाद भी ऐप जुलाई में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया और डाउनलोड्स चार्ट में टॉप पर बरकरार है।

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि अलग-अलग देश की सरकारों की ओर से डाले जा रहे दबाव के बावजूद Tiktok ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर जुलाई, 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना। एनालिटिकल फर्म सेंसर टावर की ओर से ऐप्स डाउनलोड्स से जुड़ा लेटेस्ट डेटा शेयर किया गया है। जुलाई, 2020 की रिपोर्ट भी पिछले महीनों की तरह ही है और इनमें भी टॉप पर TikTok बना हुआ है।

जुलाई महीने में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए टॉप-5 ऐप्स की बात करें तो इनमें टिकटॉक के अलावा फेसबुक, जूम, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप शामिल हैं। दोनों ही ऐप स्टोर्स के टॉप चार्ट में टिकटॉक सबसे ऊपर रहा और दोनों स्टोर्स मिलाकर इसे जुलाई महीने में 6.52 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। भारत में टिकटॉक बंद किए जाने के चलते इसके जैसे फीचर्स देने वाले ऐपSnack Video भी पॉप्युलर हुए और टॉप-10 चार्ट में पहुंचे।

नए ऐप को मिली बढ़त
भारत में यूजर्स Snack Video ऐप को जुलाई, 2020 में 2.88 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है और यह आठवीं पोजीशन पर रहा। इसी ऐप को जून में 78 लाख बार डाउनलोड किया गया है, यानी कि टिकटॉक बैन होने के बाद इस ऐप को करीब 3गुना बढ़त मिली है। इस बीच खबर आ रही है कि टिकटॉक किसी अमेरिकी कंपनी के हाथों बिकना चाहता है, जिससे इसे US में बैन ना किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *