11 Views

हमें समय समय पर गरीब व ज़रूरतमंद लोगों की सहायता के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि सही मायनों में नर सेवा ही नारायण सेवा है। ये शब्द सवेरा यूथ ग्रुप चलाने वाले मोहम्मद अंसार ने ज़रूरतमंदों की मदद करते समय कही। दरअसल, कोरोना वायरस के चलते देश भर में जारी लॉकडाउन में सबसे ज्यादा मार गरीब, देहाड़ी मज़दूर लोगों पर ही पड़ रही है। लॉकडाउन ने न केवल इन लोगों का रोज़गार छीन लिया है बल्कि इन्हें खाने-पीने के लिए भी दूसरों की तरफ देखना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार-गैर सरकारी संगठनों के कई और लोग भी मदद के लिए सामने आए हैं।

सवेरा यूथ ग्रुप एक ऐसा ही ग्रुप है जो देशव्यापी लॉकडाउन में बवाना जेजे कॉलोनी में ज़रूरतमंद लोगों को खाना खिलाकर उनकी मदद कर रहा हैं। दरअसल बवाना के जेजे कॉलोनी में ज़्यादातर देहाड़ी मज़दूर ही रहते हैं जो कोरोना महामारी के इस दौर में बेरोज़गार हो गए हैं और खाने-पीने की समस्या उनके सामने हो गई है। सवेरा यूथ ग्रुप और एक्शन ऐड इंडिया के सहयोग से बवाना जेजे कॉलोनी में कम्यूनिटी किचेन चलाया जा रहा है। किचेन में प्रतिदिन 1200 से 1300 लोगों के लिए खाना बनाया जा रहा है। खाना बनाने के बाद स्वयं सवेरा ग्रुप के लोग खाने को खाकर जांचते है। इसके बाद खाने को ग्रुप के लोग अपने-अपने क्षेत्र के ज़रूरतमंद लोगों तक पहुच कर उनको खाना खिलाते हैं। इस काम में उनके साथ करीब दर्जनभर युवा जुड़े हुए हैं जो खाना बनाने में प्रयोग होने वाले सामग्रियों की गुणवत्ता से लेकर साफ-सफाई का भी ध्यान रखते हुए खाना सही ज़रूरतमंद को मिल सके इसका विशेष ध्यान रखते हैं। वहीं, रास्ते में दिखने वाले गरीबों को भी खाना परोसकर खिलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:-क्रिकेट ODI इतिहास की 5 सबसे खतरनाक 5 सलामी जोड़ी!

सवेरा ग्रुपऐसे में सवेरा यूथ ग्रुप को चलाने वाले मोहम्मद अंसार बताते हैं कि वो ऐसी विपरित परिस्थियों में लोगों की मदद कर रहें है लेकिन उनकी वित्तीय स्थिति भी इतनी अच्छी नहीं है कि लगातार लोगों की मदद कर सकें ऐसे में कई गैर सरकारी संगठनों से मदद मांगने की कोशिश की है ऐसे में ही और एक्शन ऐड इंडिया ने दस दिनो के लिए खाने का इंतज़ाम किया है लेकिन अभी स्थितियां अच्छी नहीं है इसलिए लोगो से अपील की है कि वो मदद के लिए आगे आएं, उन्होंने कहा कि हमसे संपर्क के लिए H -157 बवाना जेजे कॉलोनी दिल्ली 110039 पर या 931-228-2089 पर कॉल कर सकते हैं।

 

By bebaak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *