66 Views

बेबाक इंडिया, नई दिल्ली: आज पूरी दुनिया covid 19 यानी कोरोना वायरस ( coronavirus) से परेशान है। भारत सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को मास्क लगाकर ही घरों से बाहर निकलने को कहा है। इसको लेकर आदिवासी लोग भी जागरूकत हुए हैं। दरअसल, आदिवासी बाज़ार से मास्क न खरीदकर बल्कि पत्तों को ही मुंह पर बांध कर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

पैसों की दिक्कत तो पत्तों से बनाया मास्क

आपको बता दें कि बस्तर के कुछ इलाकों में रहने वाले आदिवासियों की। असल में कांकेर जिले के अंतागढ़ में रहने वाले आदिवासियों ने संक्रमण से बचने के लिए पत्तों से मास्क बनाया है। भर्रीटोला गांव के एक नौजवान ने मीडिया संस्थान से कहा कि कोरोना के बारे में सुनकर गांव के लोग दहशत में हैं। उनके पास कोई और विकल्प नहीं हैं पैसों की बहुत कमी है, वो बाजार में मिल रहे मास्क को नहीं खरीद सकते इसलिए उन्होंने पत्तों को अपना सहारा बनाया है।

बहुत आसान बनाना और इस्तेमाल करना

पत्तों से बने मास्क को आप अगर बीमार नहीं हैं तो लगा सकते है क्योंकि धूल, मिट्टी और लोगों से बचने के लिए ये बहुत ही कारगर है। आप अगर बीमार हैं तो फिर आपको N 95 या अन्य अच्छे मास्क की ज़रूरत होती है ताकि आपकि गलती के कारण कोई और संक्रमित न हो लेकिन अगर आपको संक्रमण से बचना है तो आप घर पर बना मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पत्तों का मास्क आप एक बड़ा पत्ता लेकर उसके दोनों और धागा बांध आसानी से बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *