Breaking News

लॉकडाउन में भी घर बैठे कमा सकते हैं पैसा, आइये जानते हैं कैसे?

Views: 91
0 0
183 Views

भारत के PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को कोरोनावायरस Covid-19 के संक्रमण से बचाने के लिए देशभर में लॉकडाउन के बाद अब 3 मई तक लॉकडाउन-2 की घोषणा कर दी थी। अब ऐसे महामारी के समय मे देखा जाये तो सरकारी कर्मचारियों और कॉरपोरेट कंपनियों के कर्मचारियों के लिए कोई खास चिंता की बात नहीं है क्योंकि उनको “Work from Home” यानी घर से काम करने का मौका दिया गया है जिसमें उनको पूरा वेतन मिलेगा। लेकिन छोटे छोटे संस्थानों में प्राइवेट जॉब करने वालों का क्या? उनके लिए सरकार के पास अभी तक कोई योजना नहीं है। क्योंकि वह एक कर्मचारी के तौर पर कहीं भी रजिस्टर्ड नहीं है। माना कुछ लोगों के बैंक अकाउंट में इतने पैसे हैं कि अगले 60 दिनों तक काम चल जाएगा लेकिन उसके बाद क्या? लॉकडाउन के दौरान भी ऐसा कुछ क्या किया जाए कि जिससे या तो तत्काल या फिर लॉकडाउन के बाद पैसा मिल जाए? लॉकडाउन में क्या-क्या काम किये जा सकते हैं आइये हम आपको बताते हैं। ये काम ऐसे है यदि काम जम गया तो क्या पता फिर से नौकरी पर जाने की ज़रूरत ही ना पड़े।

गाना गाते जाओ और पैसा कमाते जाओ!

वैसे बात अगर गाने की जाए तो यह सबसे अच्छा मौका है। अपने शौक को अपना प्रोफेशन बनाने की कोशिश करने का। यदि आपको गाना गाने का शौक है तो अब उसे पूरा कीजिए। गूगल प्लेस्टोर पर कुछ मोबाइल एप्लीकेशन App है जहां आप अपने गाना अपलोड कर सकते हैं। यदि आप का गाना लोगों को ख़ूब पसंद आया तो तुरंत आपकी कमाई शुरू हो जाएगी नहीं तो खाली समय मे शौक तो पूरा होगा ही। और जब आप लगातार कोशिश करेंगे तो आपका गला साफ होता चला जाएगा। आप एक अच्छे सिंगर बन सकते हैं। साथ ही आप अपनी वीडियो यूट्यूब पर भी डाल सकते हैं।

गीत या कविताएं लिखिए और पैसे कमाइये!

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अच्छे गीतकारों की हमेशा जरूरत रही है। लॉकडाउन के इन दिनों में आप अच्छा गाना लिखने की कोशिश कीजिए। आपके पास काफी समय है और आप अपनी कला को परफेक्ट कर सकते हैं। जिस दिन लॉकडाउन खत्म होगा उस दिन संभव है कि आप एक आदमी से प्राइवेट कर्मचारी से एक उभरते हुए गीतकार बन चुके होंगे। कविताओं के साथ भी यही है। एक अच्छी कविता की रचना करने के लिए समय का निवेश करना बहुत अनिवार्य है और इसके लिए काफी प्रैक्टिस करनी पड़ती है। एक कविता को जब आप कई बार बोलते हैं और फिर उसको एडिट करते हैं तो उसमें लगातार सुधार होता जाता है। आपने बहुतों को कहते सुना होगा कि नौकरी के कारण वक्त नहीं मिल पाता था। लेकिन अब मिला है, इसे बेकार मत जाने दीजिए। और कलम उठाइये और लिखिए!

कहानियां लिखिए और ब्लॉगर बन जाइए या फिर स्क्रिप्ट राइटिंग कीजिए!

यदि आपके अंदर एक लेखक छुपा है जो कि नौकरी के बोझ तले दब गया था तो यही वक्त है उसे वापस बाहर निकालने का क्योंकि हर लेखक की अपनी खास बात होती है, कुछ लोग अच्छी कहानियां लिख सकते हैं। कुछ लोग अच्छी प्रतिक्रियाएं लिख सकते हैं। कुछ लोग अच्छा मार्गदर्शन कर सकते हैं। और कुछ लोग शानदार स्क्रिप्ट राइटिंग कर सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटिंग में काफी पैसा है। आप मौके का फायदा उठा सकते हैं। लॉक डाउन का यह खाली समय आपकी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट हो सकता है।

अपना कलाकार बाहर निकालिए, वीडियो बनाइए और सोशल मीडिया पर डालिये, और कमाइये ढेर सारा पैसा!

हर इंसान के अंदर एक कलाकार होता है आप मे भी हो सकता है जैसे आप अच्छे डांसर हो सकते हैं। आप अच्छी मिमिक्री कर सकते हैं, आप एक अच्छे हास्य कलाकार हो सकते हैं, आप बहुत अच्छे तरीके से कहानियां सुना सकते हैं, आप एक बेहतरीन एक्टर हो सकते हैं, दो वक्त की रोटी की चिंता में आपको अपने कलाकार को दफन करना पड़ा था। आज फिर लाइफ ने आपको एक और चांस दिया है। आपके फोन में कैमरा तो पहले से मौजूद है आपको कुछ भी नया खरीदने की जरूरत नहीं है। TV पर पुराने शो देखने से बढ़िया है, मोबाइल के माध्यम से सोशल मीडिया जैसे- यूट्यूब , फेसबुक , टिकटोक आदि पर अपना शो शुरू करें। सक्सेस हो गए तो आसमान आपका होगा। अब डर कैसा । अब नही कब? खुद से एक बार यह सवाल जरूर पूछे।

सॉफ्टवेयर, वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सीखे और कमाए खूब पैसा!

इंटरनेट पर IT फील्ड के ढेर सारे ट्यूटोरियल मौजूद है। यदि आपके अंदर एक इंजीनियर है भले ही आप ने इंजीनियरिंग नहीं की हो तब भी आप इन ट्यूटोरियल्स की मदद से सॉफ्टवेयर, वेबसाइट या मोबाइल एप्प बना सकते हैं। खास तौर पर वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं या फिर मोबाइल एप्लीकेशन डेवलप कर सकते हैं। इसके लिए कई सारे फ्री प्लेटफार्म मौजूद हैं। आपका एक पैसा नहीं लगेगा और आप घर बैठे इंजीनियर बन जाएंगे। हां बस आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरूरी है जो आम तौर पर अब ज्यादातर लोगों के पास होता ही है।

जो ज्यादा पढ़े लिखे नही है वह कर सकते हैं अन्य कार्य!

साथ ही जो लोग ये सब भी नहीं कर सकते उनके लिए है कि वह अपने एरिया में सरकारी कर्मचारियों की मदद से एरिया के सभी घरों में दूध, सब्जी एवं घर का अन्य सामान या अन्य कुछ चीजों की पूर्ति कर “होम डिलीवरी” दे सकते हैं, क्योंकि सरकार ने होम डिलेवरी को खोल दिया है।

हो सकता है वह ऊपर दिए गए आईडिया आपके किसी काम के ना हो लेकिन एक बात कंफर्म है जब तक आप इस लाइन को पढ़ रहे हों तब तक आप के दिमाग में कुछ तो क्रिएटिव शुरू हो चुका है। कई बार जॉब के टाइम ऐसा लगता था कि यदि थोड़ा टाइम मिल जाए तो हम अपनी स्किल्स को डिवेलप कर सकते हैं। एक पेज मेकर एक अच्छा ग्राफिक्स डिजाइनर बन सकता है। आप चाहे तो ऑनलाइन कोई क्रैश कोर्स भी कर सकते हैं जो आपकी स्किल डिवेलप करने के लिए जरूरी हो। साथ ही यह भी बहुत जरूरी नहीं है कि इनमें कुछ कामों को करके तुरंत पैसा कमाया जाए लेकिन वक्त मिला है तो उसका यूज़ किया जाए और कुछ नहीं तो कम से कम अपने फील्ड में अपने आपको ओर बेहतर बनाया जाए।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *