23 Views

अगस्त 1से प्रस्तावित अनलॉक-3 को लेकर अभी से चर्चा तेज हो गई है। इस बीच चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (Chamber of trade and industry) ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। CTI चाहता है कि 1 अगस्त से शुरू होने जा रहे अनलॉक-3 में ज़िम, सिनेमा हॉल के साथ दिल्ली मेट्रो का भी संचालन किया जाए। इस बाबत CTI ने अपनी ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और मांग की है कि सिनेमा हॉल और मॉल के साथ मेट्रो ट्रेन भी चलाई जाए। दरअसल अनलाॅक 1 और अनलाॅक 2 में माॅल्स, सैलून, पार्लर, रेस्तरां आदि को खोलने की अनुमति मिली, लेकिन ज़िम, सिनेमा हाॅल और मेट्रो ट्रेन अभी भी बंद हैं। इसके चलते आर्थिक नुकसान हो रहा है। पीएम मोदी को लिखे खत में आग्रह किया गया है कि आगामी 1 अगस्त से ज़िम, सिनेमा हाॅल और मेट्रो ट्रेन को खोलने की अनुमति दी जाए, क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में अभी इन गतिविधियों पर प्रतिबंध है।
जिम, सिनेमा हॉल और मॉल को खोलने के पीछे CTI की ओर से तर्क दिया जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर है। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना के मामसे में न केवल कमी आ रही है, बल्कि रिकवरी रेट भी करीब 88 फीसद से अधिक पहुंच गया है। ऐसे में मेट्रो संचालन के साथ मॉल और सिनेमा हॉल को खोलने की इजाज़त मिलने चाहिए। CTI का कहना है कि दिल्ली सरकार भी दिल्ली में सभी तरह की आर्थिक गतिविधियों को खोलने के पक्ष में है।
CTI का कहना है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन कई सालों से दिल्ली के लोगों की लाइफ लाइन बन चुकी है जबकि मेट्रो ट्रेन बंद होने से सड़कों पर ट्रैफिक बहुत बढ़ गया है और बाजारों में पार्किंग की दिक्कत आ रही है। CTI पदाधिकारियों की मांग है कि सख्त सुरक्षा नियमों के साथ 1 अगस्त से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू किया जाए और इसके साथ ही दिल्ली में जिम और सिनेमा खोलने की अनुमति भी दी जाए। CTI का कहना है कि उन्होंने पिछले दिनों जिम मालिकों और सिनेमा मालिकों के साथ वीडियो कॉनफ्रेंसिंग की थी, उनका कहना था कि उसको लेकर सरकार जो भी गाइडलाइन जारी करेगी वो उसका पूरी तरह से पालन करेंगे।

By bebaak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *