delhi lockdown
40 Views

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में सोमवार सुबह छह बजे से लॉकडाउन (lockdown) शुरू हो गया है। यह 31 मार्च तक जारी रहेगा और इस दौरान केवल जरूरी सेवाओं की ही सुविधा मिलेगी। इसके अलावा उत्तराखंड और बिहार समेत 14 राज्य पूरी तरह 31 मार्च तक जबकि यूपी के 16 जिले 25 मार्च तक लॉकडाउन (lockdown) रहेंगा। वहीं, तीन अन्य राज्यों में आंशिक बंदी रहेगी। एनसीआर के शहरों में भी लॉकडाउन (lockdown) रहेगा।

दिल्ली में नौ दिनों तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी। पड़ोसी राज्यों से जुड़ी सीमाएं भी सील रहेंगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन कर यह घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘लोगों को जरूरी काम के लिए ही घर से निकलने की इजाजत होगी।’

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय,सभी तरह के वाहन पूरी तरह से बंद (lockdown) रहेंगे । कुछ अतिआवशयक कार्यालय खोले जाएंगे । इनमें चिकित्सा, चिकित्सा शिक्षा, गृह, वित्त, कार्मिक, जिला प्रशासन, बिजली, पानी, परिवहन, स्वायत्तशासन,खाघ,आपदा प्रबंधन,पंचायती राज,सूचना एवं जनसंपर्क,आईटी,सामान्य प्रशासन,मोटर गैराज और विधि शामिल है । इस दौरान सरकारी कार्यालय में आम लोगों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा । दवा, सब्जी, राशन और मेडिकल की दुकानें खुली रहेंगी, अन्य प्रतिष्ठान और फैक्ट्री बंद रहेंगे । फैक्ट्री मालिको को मजदूरों को वेतन सहित अवकाश देने के निर्देश दिए गए हैं । दिल्ली में कोई घरेलू उडान नहीं आएगी। लॉकडाउन (lockdown) में बैँक खुले रहेंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने वाले आफिस खुले रहंगे।  25 फीसदी डीटीसी बसें ही चलेंगी। । गोदाम, वीकली बाजार सब बंद रहेंगे। बिजली के दफ्तर, जलकल विभाग खुलें रहेंगे। सारे प्राइवेट कंपनी बंद रहेंगी, किसी की सेलरी नहीं कटेगी प्राइवेट जॉब में अस्थाई और स्थाई दोनों कर्मचरियों को पूरा वेतन मिलेगा।

लॉकडाउन से किसे मिलेगी छूट

– ऑफिस जिसका कार्यक्षेत्र लॉ एंड ऑर्डर व मजिस्ट्रेट ड्यूटी हो
-पुलिस
-स्वास्थ
-फायर ब्रिगेड, दमकल
-बिजली, पानी
-नगर सेवा
-दिल्ली की विधानसभा
-वेतन और लेखा कार्यालय
-मीडिया
-बैंकों के कैशियर, टैलर परिचालन
-दूरसंचार, इंटरनेट सेवाएं
-खाना, दवा समेत सभी जरूरी वस्तुओं का ई-कॉमर्स
– खाद्य पदार्थ, किराने का सामान
-मिल्क प्लांट्स
-किराना दुकानें
-रेस्त्रां की होम डिलीवरी
-पेट्रोल पंप, एलपीजी आदि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *