Breaking News

कांग्रेस सांसद राजीव सातव का निधन, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने जताया दुख

Views: 73
0 0
152 Views

कांग्रेस सांसद राजीव सातव का रविवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। कुछ दिनों पहले ही वह कोविड-19 से उबरे थे लेकिन राज्यसभा सदस्य राजीव सातव को एक नए वायरस ने चपेट में ले लिया जिसके बाद उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी। रिपोर्टस के मुताबिक, सातव साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित हो गए थे और उनका पुणे के जहांगीर अस्पताल में इलाज चल रहा था। वो वेंटिलेटर पर थे। उनका जाना कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, सातव कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी थे। इसके अलावा उनका संपर्क कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से भी अच्छा था। कांग्रेस के तमाम बड़े नेता के साथ ही उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी राजीव सातव के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं अपने दोस्त राजीव सातव के निधन से बहुत दुखी हूं। उनमें एक नेता के तौर पर असीम संभावनाएं थी और उन्होंने कांग्रेस के आदर्शों को आत्मसात किया था। यह हम सभी के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।” वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजीव सातव के निधन पर संवेदना जताई। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा ‘ राजीव सातव की मौत से गहरा धक्का लगा, वह एक दमदार नेता थे, उनके परिवार, समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं है।’’
राजीव सातव की गिनती कांग्रेस के बड़े नेताओं में होती थी। उन्हें राहुल गांधी का करीबी भी माना जाता था. राजीव सातव महाराष्ट्र से आते थे. वो विधायक से लेकर लोकसभा और राज्यसभा के सांसद तक रह चुके थे। उनका जन्म 21 सितंबर 1974 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। वो महाराष्ट्र में कांग्रेस का बड़ा चेहरा थे। राजीव 2008 से 2010 तक महाराष्ट्र युवा कांग्रेस और 2010 से 2014 तक युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके थे। राजीव पहली बार 2009 से 2014 तक महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य रहे। 2014में हिंगोली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीते। उसके बाद अप्रैल 2020 में उन्हें राज्यसभा सांसद चुना गया था।
राजीव सातव को प्रेणानादायी बताते हुए युवा कांग्रेस नेता मंजूर आलम ने भी दुख व्यक्त किया है उन्होंने ‘बेबाक इंडिया’ से कहा है कि “निशब्द हूं! एक अच्छे इंसान, मेरे भाई राजीव सातव जी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। भाई सातव जी के जाने से कांग्रेस को, मुख्यरूप से मुझे भारी क्षति हुई है। उनकी कमी को कोई पूरा नहीं कर पाएगा। एक युवा नेता के तौर पर समाज में कार्य कर अपनी पहचान बनाने वाले नेता राजीव सातव को अल्लाह जन्नत में जगह दे। राजीव सातव जी की सादगी और पार्टी से निष्ठा और प्रेणानादायी बातें हमेशा याद आएंगी। उनसे मेरी मुलाकात 2010 में हुई जब वो युवा कांग्रेस के अध्यक्ष थे उनसे मिलना हमेशा प्रेणानादायी रहा। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं।”

About Post Author

अनwar

सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित कभी नहीं !! <a href="https://twitter.com/mdanwar010">follow me at Twitter @mdanwar010</a>
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *