तीन देशों की यात्रा के तहत नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी

अपने कार्यकाल में विदेश दौरों के लिये विख्यात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम पड़ाव के तहत मंगलवार को नीदरलैंड्स पहुंच गए हैं. तीन देशों की यात्रा के तहत नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी इससे पहले उन्होंने अमेरिका का दौरा किया, जहां उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक की. मोदी ने ट्वीट किया, ‘नीदरलैंड पहुंच चुका हूं. यह बेहद अहम दौरा है, जिसमें एक अहम मित्र के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे.

तीन देशों की यात्रा के तहत नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी  कैटशुस में डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने पीएम मोदी का स्वागत किया. यहीं दोनों नेताओं ने प्रेस स्टेटमेंट जारी किया. डच पीएम ने कहा कि भारत अब एक वैश्विक आर्थिक शक्ति है. हमारे पास भारत को पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है. पीएम मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए डच पीएम का धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने कहा कि मेरी यह यात्रा बहुत कम समय के नोटिस में तय हुई, उसके बावजूद आपने इस यात्रा के लिए जो व्यवस्था की, मैं समझता हूं कि ये आपके नेतृत्व का परिचायक है. नीदरलैंड की वजह से ही भारत को पिछले साल MTCR की सदस्यता मिली थी. इसके लिए आभार. मोदी ने कहा कि नीदरलैंड भारत के आर्थिक विकास में स्वाभाविक सहयोगी है.

इस साल भारत तथा नीदरलैंड्स अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. डच पीएम ने कहा कि आज भारत और नीदरलैंड कई क्षेत्रों व्यापार, पर्यावरण, कृषि, लोजिस्टिक्स इनोवेशन, संस्कृति और विज्ञान में मिलकर काम करते हैं.

तीन देशों की यात्रा के तहत नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी  वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुखातिब होंगे, जो यूरोप में दूसरे सबसे बड़े भारतीय प्रवासी हैं. मोदी ने तीन देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले 23 जून को नई दिल्ली में जारी अपने बयान में कहा था, ‘मैं प्रधानमंत्री रूट से आतंकवाद रोधी तथा जलवायु परिवर्तन सहित अहम वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *