चेतेश्वर पुजारा समेत 17 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड, सरदार सिंह और झाझरिया को मिला खेल रत्न।

चेतेश्वर पुजारा समेत 17 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड, सरदार सिंह और झाझरिया को मिला खेल रत्न-भारतीय टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और महिला क्रिकेट टीम में अपने बल्ले से धूम मचाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार देने की घोषणा की गई हैं। वहीं  इन दोनों के इलावा परालम्पिक पदक विजेता एम थंगावेलू और वरूण भाटी, गोल्फर एसएसपी चौरसिया समेत 17 खिलाडिय़ों को अर्जुन पुरस्कार मिलने की घोषणा हो गई है। गुरुवार को अर्जुन पुरस्कार समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

थंगावेलु ने रियो डी जनेरियो में पिछले साल आयोजित हुए पैरालिंपिक खेलों में भारत के लिए पुरुषों की टी-41 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। तमिलनाडु के निवासी थंगावेलु 2004 में एथेंस में हुए ओलिंपिक खेलों के बाद होने वाले पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के लिए पहले एथलीट हैं। उन्हें इससे पहले 25 जनवरी को पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

गौरतलब है कि श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे भारतीय खिलाड़ी पुजारा के लिए यह दोहरी खुशी का मौका है। वह अपने टेस्ट करियर का 50वां मैच खेल रहे हैं और साथ ही उन्होंने टेस्ट करियर के 4,000 रन भी पूरे कर लिए हैं। उल्लेखनीय है कि चेतेश्वर पुजारा ने अपने 50वें टेस्ट मैच में शानदार शतक बनाया हैं। ऐसे में अर्जुन पुरस्कार मिलने की बात उनके लिए सोने पर सुहागा होने से कम नहीं हैं।

राजीव गांधी खेलरत्न की बात करें तो दो बार के परालम्पिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झझारिया के साथ पुर्व हाकी कप्तान सरदार सिंह के नाम की भी अनुशंसा की गई है। देवेंद्र झझारिया राजीव गांधी खेलरत्न के लिये चुने जाने वाले पहले परालम्पियन बन गए हैं। वह भालाफेंक खिलाड़ी हैं। जबकि पूर्व  हाकी कप्तान सरदार सिंह को समिति ने दूसरे विकल्प के रूप में चुना है और यह सुझाव दिया है कि दोनों को संयुक्त रूप से भी पुरस्कार दिया जा सकता है। अंतिम फैसला खेल मंत्रालय लेगा।

अर्जुन अवॉर्ड के लिए 17 खिलाड़ियों की लिस्ट

चेतेश्वर पुजारा,  हरमनप्रीत कौर, आरोकिया राजीव, खुशबीर कौर, साकेत मिनेनी, अतनु दास , मरियप्प्न थांगावेलु, वीजे श्वेता,  बिंबा देवी, प्रशांति सिंह, एसवी सुनील, एसएसपी चौरसिया, सत्यव्रत कादियान, एंथोनी अमलराज, पीएन प्रकाश, जसवीर सिंह, देवेंद्रो सिंह, ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *