गूगल पर शब्द बोलने भर से ही आप आनलाइन सामग्री सर्च कर सकेंगे।

गूगल पर शब्द बोलने भर से ही आप आनलाइन सामग्री सर्च कर सकेंगे-गूगल कंपनी अपने यूजर्स के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नया लाती रहती है। इस बार स्वतत्रंता दिवस से एक दिन पहले भारतीय लोगो को सर्च करने के लिए कुछ हद तक लिखने से गूगल कंपनी ने आजादी दे दी है। सर्च इंजन गूगल ने सोमवार से 30 अन्य भाषाओं में ‘वॉइस सर्च’ की शुरुआत की है। इनमें आठ भारतीय भाषाएं- बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं। इन भाषाओं में अब सिर्फ शब्द बोलने भर से ही आप आनलाइन सामग्री सर्च कर सकेंगे। गौरतलब है इसे लिखकर भी सर्च करने का विकल्प आपके पास होगा। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक भारत में सिर्फ लोग गूगल पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बोलकर इस फीचर को यूज करते थे।

गूगल के टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर दान वैन एस्क ने कहा, ‘पूरी दुनिया में गूगल अब वॉइस सर्च में 119 भाषाओं को सपोर्ट करता है।’ गूगल अपनी सेवाओं को भारतीयों के लिए बेहतर बनाता जा रहा है, क्योंकि हर दिन भारतीय भाषाओं के यूजर्स बड़ी संख्या में इससे जुड़ रहे हैं। एस्क कहते हैं, गूगल भारतीय बोली बोलने वालों के साथ काम कर रहा है ताकि वॉइस नमूने एकत्रित कर उन्हें मशीन के साथ समायोजित किया जा सके। एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 तक सर्च इंजन पर भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 530 मिलियन (लगभग 53.6 करोड़) हो जाएगी।

वॉइस सर्च के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से जीबोर्ड एप को इनस्टाल कर ले। उसके बाद वॉइस सेटिंग से अपनी पसंद की भाषा का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद जो जानकारी चाहिए उसे अपनी भाषा में बोलकर सर्च किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *