ऑस्ट्रेलिया को हरा कर चौथी बार विश्व चैम्पियन बना भारत |U-19 world Cup|Indian Cricket Team|

|U-19 world Cup|Indian Cricket Team|

अंडर-19 वर्ल्डकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से पराजय कर विश्व चैम्पियन बना भारत। मनजोत कालरा के नबाद शतक के बदौलत आसानी से ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया द्वारा टीम इंडिया को 217 रनों का दिया लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया से बल्लेबाजी करने आए कप्तान पृथ्वी शॉ, और मनजोत कालरा ने अच्छी शुरुआत दी दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी किया। कप्तान पृथ्वी शॉ (29) रन बना कर विल सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने भी अपनी पारी में चार चौके लगाए। भारत का दूसरा विकेट 131 के स्कोर पर गिरा। शुभमान गिल (31) को परम उप्पल ने बोल्ड किया। शुभमान ने अपनी पारी में चार चौके लगाए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक जोनाथन मारलो ने 76 रन बनाए। जोनाथन के अलावा परम उप्पल ने 34 रनों का योगदान दिया जबकि ओपनर बल्लेबाज जैक एडवर्ड ने 34 और नाथन मैकस्विगी ने 23 रनों का योगदान दिया इसके अलावा मैक्स ब्रायंट ने 14 और कप्तान जेसन सांगा ने 13 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन दिखाया। भारत की ओर से इशान पोरेल, कमलेश नागरकोटी, शिवा सिंह, और अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए जबकि शिवन मावी को एक विकेट मिला। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 47.2 ओवर में 216 रनों पर ढेर हो गई. ईशान पोरेल (2/30), कमलेश नागरकोटी (2/41), शिवा सिंह ( 2/36), अनुकूल रॉय (2/32) और शिवम मावी (46/1) की गेंदबाजी की बदौलत कंगारू टीम बड़े स्कोर की तलाश में सफल नहीं हो पाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोनाथन मेरलो ने सर्वाधिक 76 रन बनाए, जबकि परम उप्पल के बल्ले से 34 रन आए।

गौरतलब है कि भारत ने चौथी बार खिताब को अपने नाम किया। इससे पहले भारत ने 2000, 2008 और 2012 में ये खिताब अपने नाम किया था। 2006 और 2016 में भारतीय को फ़ाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। दोनों ही टीमों ने इससे पहले तक तीन-तीन बार खिताब अपने कर रखा था।ऑस्ट्रेलिया ने 1988, 2002 और 2010 में विश्व कप खिताब जीता था।

भारत :पृथ्वी शॉ (कप्तान), मनजोत कालरा, शुभमन गिल, हार्विक देसाई, रियन पराग, अभिषेक शर्मा, अनूकुल रॉय, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, शिवा सिंह, ईशान पोरेल.

ऑस्ट्रेलिया : जेसन सांघा (कप्तान), जैक एडवडर्स, मैक्स ब्रयांट, जोनाथन मेरलो, परम उप्पल, नाथन मैक्स्वीनी, विल सदरलैंड, बैक्टर होल्ट, जैक इवांस, रयान हेडली, ल्योड पोप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

| ख़बर झलकी |